मधुमेह को भगाता है करेला Reviewed by Momizat on .   करेला भूख को बढ़ाकर हमारी पाचन शक्ति सुधारता है। यह पचने में हल्का है। शीतल होने के कारण गर्मी से उत्पन्न विकारों पर शीघ्र लाभ करता है। करेला बुखार, खांस   करेला भूख को बढ़ाकर हमारी पाचन शक्ति सुधारता है। यह पचने में हल्का है। शीतल होने के कारण गर्मी से उत्पन्न विकारों पर शीघ्र लाभ करता है। करेला बुखार, खांस Rating: 0
You Are Here: Home » Wellness » Life & Style » मधुमेह को भगाता है करेला

मधुमेह को भगाता है करेला

मधुमेह को भगाता है करेला

 

करेला भूख को बढ़ाकर हमारी पाचन शक्ति सुधारता है। यह पचने में हल्का है। शीतल होने के कारण गर्मी से उत्पन्न विकारों पर शीघ्र लाभ करता है। करेला बुखार, खांसी, त्वचा के विकार, एनीमिया, तथा पेट के कीड़ों का नाशक है। करेले के कुछ औषधीय उपयोग इस प्रकार हैं

* करेले के तीन बीज और तीन कालीमिर्च को पत्थर पर पानी के साथ घिसकर बच्चों को पिलाने से उल्टी-दस्त बंद होते हैं।

* करेले के पत्तों को सेंककर सेंधा नमक मिलाकर खाने से अम्लपित्त के रोगियों को भोजन से पहले होने वाली उल्टी बंद होती है।

* इसके फल या पत्ते का रस एक चम्मच शकर मिलाकर पिलाने से खूनी बवासीर में बड़ा लाभ होता है।

* करेले के टुकड़ों को छाया में सुखाकर, पीसकर महीन चूर्ण बना लें। छः ग्राम चूर्ण पानी के साथ सेवन करने से मधुमेह के रोगी को लाभ मिलेगा।

* करेले के पत्तों के रस पचास मि.ली. में थोड़ी-सी हींग मिलाकर पिलाने से पेशाब खुलकर आता है।

* इसके पत्तों को पत्थर पर घिसकर चटनी जैसा बनाकर लेप लगाने से त्वचा के रोग मिटते हैं और इसी लेप से, आग से जल जाने पर उत्पन्न व्रण भी ठीक हो जाते हैं।

मधुमेह को दूर भगाता है करेला। करेले को लोग कम खाना पसंद करते हैं। पर यह कड़वा और बेस्वाद करेला आपके मधुमेह को ठीक करने में बिलकुल अमृत का कार्य करता है। यह एक औषधीय फल है जो न सिर्फ मधुमेह को बल्कि और कई गंभीर बीमारियों को भी ठीक करता है। डायबिटीज के निदान के प्रसिद्ध खोजों में से एक करेले का प्रयोग भी शामिल है।

1. करेले का प्रयोग एक प्राकृतिक स्टेरॉयड के रूप में किया जाता है क्योंकि इसमें कैरेटिन नामक रसायन होता है जिसके खून में शुगर लेवल नहीं बढ़ पाता।

2. करेला इसलिए भी मधुमेह के रोकथाम के लिए जरूरी है क्योंकि यह एक साथ शुगर को इकठ्ठा कर लेता है और सीधे रक्तधारा में बहता है। इससे शरीर को बिना शुगर के लेवल को बढ़ाए ब्रेक डाउन करने में मदद मिलती है।

4. करेला जितना शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद करता है उतना ही शरीर को पोषक तत्व जैसे तांबा, विटामिन बी, अन्सैचरेटिड फैटी एसिड आदि भी प्रदान करता है। यह खून को भी साफ रखने में मदद करता है और हमारी किडनियों और लीवर को भी स्वस्थ्य रखता है।
5. करेले के 100 मिली. के रस में इतना ही पानी मिलाकर दिन में तीन बार लेने से लाभ होता है।

About The Author

Number of Entries : 120

Leave a Comment

Copyright © 2014herbal360. All rights reserved.

Scroll to top