सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना हराम है Reviewed by Momizat on . नमक हमारे स्वास्थ्य और दिमाग दोनों के विकास के लिए जरुरी है। मगर अक्सर हम नमक का सही मात्रा और सही प्रयोग करने में लापरवाही बरत देते है। हाई ब्लड प्रेशर हो या ल नमक हमारे स्वास्थ्य और दिमाग दोनों के विकास के लिए जरुरी है। मगर अक्सर हम नमक का सही मात्रा और सही प्रयोग करने में लापरवाही बरत देते है। हाई ब्लड प्रेशर हो या ल Rating: 0
You Are Here: Home » Wellness » Life & Style » सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना हराम है

सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना हराम है

सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना हराम है

नमक हमारे स्वास्थ्य और दिमाग दोनों के विकास के लिए जरुरी है। मगर अक्सर हम नमक का सही मात्रा और सही प्रयोग करने में लापरवाही बरत देते है।

हाई ब्लड प्रेशर हो या लो ब्लड प्रेशर दोनों ही समस्याओ में एक चीज़ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है – नमक। जहाँ एक तरफ हाई ब्लड प्रेशर रोगी को नमक का सेवन कम से कम मात्रा में करना होता है, वहीं दूसरी और लो ब्लड प्रेशर रोगी को ज्यादा नमक युक्त भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

वैसे नमक खाने में कोई बुराई नही है, मगर सही मात्रा में इसका सेवन करना भी उतना ही जरुरी है। ज्योति अरोड़ा, चीफ डायटिशीयन, आर्टिमिस हैल्थ इंस्टीटयूट, गुडगाँव के अनुसार, “नमक हमारे स्वास्थ्य और दिमाग दोनों के विकास के लिए जरुरी है। नमक का सेवन मेटाबोलिज़म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साथ ही यह शरीर की नमी को बनाये रखने में सहायक होता है। पर इसका सही मात्रामें सेवन करना बेहद जरुरी है।

कितना करें सेवन :

जिस तरह हम बहुत सी चीज़ों के आदी हो जाते है, ठीक उसी तरह हमारी जुबान को भी नमक युक्त भोजन करने की आदत पड़ जाती है। ऐसे में नमक की कितनी मात्रा सही है और कितनी अधिक, इसका अंदाजा लगा पाना हमारे लिए मुश्किल हो जाता है। ज्योति अरोड़ा ने इस विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया है की “जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर या ह्रदय सम्बन्धी समस्या नही है वे प्रतिदिन 5 ग्राम नमक का सेवन कर सकते है। हाई ब्लड प्रेशर या ह्रदय रोगी को हर रोज 2 से 3 ग्राम नमक का ही सेवन करना चाहिए।”
“याद रहें, नमक का हमारे शरीर पर अच्छा और बुरा दोनों प्रभाव पड़ते है। हाँ, अगर आप इसका सेवन निर्धारित मात्रा से अधिक करते है तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है।” ऐसा कहना है ज्योति अरोड़ा का।

लो ब्लड प्रेशर और नमक :

ऐसा माना जाता है कि लो ब्लड प्रेशर रोगी को सामान्य या स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में ज्यादा नमक का सेवन करना चाहिए। क्या यह सही है ? इस प्रश्न का उत्तर देते हुए ज्योति अरोड़ा ने बताया है कि “अधिक नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर या गुर्दे सम्बन्धी स्वास्थ्य समस्याओं जैसी बहुत सी परेशानियों को जन्म दे सकता है। इसलिए आपकी उम्र चाहे जो भी नमक का सेवन करते समय हमेशा एहतियात बरतें।”

छुपी बातें :

क्या आप जानते है कि जरुरत का नमक हमें अपने भोजन से ही मिल जाता है इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन केवल समस्याओं को जन्म दे सकता है। आइये जानते है कि किन-किन खाद्य पदार्थों में नमक/ सोडियम ज्यादा मात्रा में होता हैं :
प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन न करें, इसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।
पापड़, अचार, डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ
बेकरी उत्पादों में भी नमक का प्रयोग बहुत अधिक होता है।

कैसे करें इसका सेवन कम :
ज्योति अरोड़ा ने निम्न कदम उठाने की सलाह दी है :

हर रोज करीब 3 से 5 ग्राम नमक से ज्यादा का सेवन न करें। यह न सोचे कि आप युवा है तो आप अधिक मात्रा में इसका सेवन कर सकते है।
साल्ट शेकर को अपने डायनिंग टेबल पर न रखे। यह सोचने का प्रयास करें कि आपके घर पर साल्ट शेकर है ही नही।
यदि आप सलाद आदि का प्रयोग कर रहे है तो बेहतर है कि आप नमक की जगह पर नींबू का रस या सिरके का प्रयोग करें। और अगर संभव हो तो सलाद को बिना किसी चीज़ को मिलाये इसका सेवन करें।
खाने में ऊपर से नमक डालने की आदत को छोड़ दें।
जिस तरह आप अपनी अन्य आदतों को बदलने का प्रयास करते है ठीक उसी प्रकार यह भी प्रयास करें कि आप नमक का सेवन करने में सावधानी बरतें। धीरे-धीरे कोशिश करें तो आप आसानी से अपनी इस आदत में बदलाव ला सकते है।

About The Author

Number of Entries : 120

Leave a Comment

Copyright © 2014herbal360. All rights reserved.

Scroll to top