उत्तरप्रदेश: ‘बाल स्वास्थ्य पोषण’ माह में बच्चों का नि:शुल्क उपचार Reviewed by Momizat on . लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने राजधानी के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) में 31 दिसंबर तक चलने वाले बाल स लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने राजधानी के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) में 31 दिसंबर तक चलने वाले बाल स Rating: 0
You Are Here: Home » News & Views » उत्तरप्रदेश: ‘बाल स्वास्थ्य पोषण’ माह में बच्चों का नि:शुल्क उपचार

उत्तरप्रदेश: ‘बाल स्वास्थ्य पोषण’ माह में बच्चों का नि:शुल्क उपचार

उत्तरप्रदेश: ‘बाल स्वास्थ्य पोषण’ माह में बच्चों का नि:शुल्क उपचार

लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने राजधानी के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) में 31 दिसंबर तक चलने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान के अंतर्गत राज्य भर में 9 माह से लेकर 5 वर्ष के सभी बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक दी जाएगी।

साथ ही सभी बच्चों का वजन लिया जाएगा। कम वजन वाले बच्चों को चिह्न्ति कर उन्हें अतिरिक्त पोषण के लिए पुष्टाहार दिया जाएगा एवं अति कुपोषित बच्चों का संबंधित अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार किया जाएगा।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विटामिन ‘ए’ की कमी से बच्चे कई बीमारियां, जैसे डायरिया एवं निमोनिया के शिकार होते हैं। विटामिन ‘ए’ की खुराक देकर उन्हें इन रोगों से बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा, “बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक देने का मकसद उन्हें नेत्र रोगों से बचाना है। विटामिन ‘ए’ की कमी की वजह से उन्हें रतौंधी तथा आंखों की रोशनी कम होने जैसे कई बीमारियां होती हैं।
स्वास्थ्य राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि इस अभियान से प्रदेश के बच्चों से कुपोषण को दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान समस्त आशाएं, आंगनबाड़ी तथा ए.एन.एम. कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र के नौ माह से पांच वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाएंगी। वहीं, मुख्यचिकित्सा अधिकारी डा़. एस़.एन.एस. यादव ने बताया कि 2 से 31 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत लखनऊ जनपद में टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनके माध्यम से 5 लाख 30 हजार बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी।

About The Author

Number of Entries : 120

Leave a Comment

Copyright © 2014herbal360. All rights reserved.

Scroll to top